Tuesday 11 June 2013

बेहद शर्मिंदा हूँ ..





कुछ तेरा सामान अगर छूट जाए ,
तेरा छूटा हुआ कुछ मुझे मिल जाए ,
कही तुझे एतराज तो न होगा ,
तेरा मन नहीं था तो तूने,
थाली में रखी रोटी को छोड़ा ,
नहीं पहनना था तो तूने,
अपने  कुर्ते का बटन  तोडा,
कितना खुशकिस्मत है ,
तेरी मर्जी में ही उस की मर्जी है,
मेरी तो तेरे से इतनी सी अर्जी है ,
तेरा कुछ टूटे तो न बर्बाद करना ,
हाथ से कुछ छूटे तो मुझे याद करना ,
किस्मत क्या है मैं नहीं जानता हूँ,
जिस दाने से पेट भरे उस को ईश्वर मानता हूँ ,
मेरा हिस्सा संभाल कर रखना ,
जाने आगे क्या क्या है देखना ,
में इस बात पर बेहद शर्मिंदा हूँ,
की तेरे फेंके हुए जूठन पर जिन्दा हूँ  .....


11 comments:

  1. वाह चित्र को बहुत ही सुन्दरता से परिभाषित किया है आपने साथ ही साथ सत्य से रूबरू भी करवाया है सुन्दर रचना हेतु हार्दिक बधाई स्वीकारें.

    ReplyDelete
  2. दर्दनाक हकीकत को रचना के माध्यम से अच्छे शब्द दिए हैं !!

    ReplyDelete
  3. बेहद संवेदनशील रचना...

    ReplyDelete
  4. बचपन भी कितना मजबूर है !

    ReplyDelete
  5. samvedansheel, dard se bhari hui.. rachna...
    dil ko chhooo gayee...

    ReplyDelete
  6. "तेरी मर्जी में ही उस की मर्जी है,मेरी तो तेरे से इतनी सी अर्जी है"----These lines are really appealing. I pray to god to bless such underprivileged children. Thanks once again for writing such an appealing poem and thanks for providing your valuable comments on Hindi Sahitya Margdarshan.

    ReplyDelete
  7. iss chhit ke chitran ke lia apko salam

    ReplyDelete

मैं देख रही थी...

                                              मैं देख रही थी   गहरी घाटियां सुन्दर झरने   फल फूल ताला...